काम की बात! अपनी वेबसाइट बनानी है तो वेब होस्टिंग खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

Spread the love

[ad_1]

हाइलाइट्स

वेब होस्टिंग लेने के लिए कंपनियों के प्लान, स्कीम, ऑफर्स और फीचर्स देखें.
होस्टिंग लेने के पहले और नए वर्जन की कीमत जान लें.
होस्टिंग लेने से पहले हमेशा कंपनियों के रिव्यू और फीडबैक चेक करें.

नई दिल्ली.  वेब होस्टिंग खरीदना सबसे कठिन कामो में एक होता है, क्योंकि इसपर किसी भी कंपनी की साख निर्भर करती है. वेबसाइट्स की इतनी सारी कंपनियां हैं कि चयन करना मुश्किल होता है कि कौन सी बेहतरीन है. इसके साथ वेब होस्टिंग को लेकर आए दिन कई तरह के फ्रॉड भी देखने को मिलते हैं. देखा जाए तो अच्छी और लाभदायक होस्टिंग का चुनाव करना एक मुश्किल भरा काम है

लेकिन कुछ तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप सही और सटीक वेब होस्टिंग ले सकते हैं. आइए जानते हैं वेब होस्टिंग खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि एक बेहतरीनन वेब होस्टिंग के जरिए आप एक शानदार और ज़्यादा दिन चलने वाली वेबसाइट बना सकें.

बेहतर कंपनी को सर्च करें

सबसे पहले वेब होस्टिंग लेने के लिए उन कंपनियों को सर्च करे जो मार्केट में साख के मामले में बेहतर कही जाती हैं. इसके लिए कंपनी के प्लान, स्कीम, ऑफर्स और फीचर्स देखें. इसके बाद कंपनी का कस्टमर सपोर्ट कैसा है यह चेक करना बहुत ज़रूरी है. शुरुआती होस्टिंग लेना एक कठिन काम होता है ऐसे में एक बार होस्टिंग लेने के पहले और नए वर्जन की कीमत जान लें. यानी कि जितना बजट हो उस हिसाब से होस्टिंग ले.

इसे भी पढ़ें: तीन दिन की बैटरी लाइफ के साथ भारत में लॉन्च हुआ Nokia C21 Plus, जानिए क्या हैं स्पेसिफिकेशंस

तकनीकी जरूरतों पर करें फोकस

आपको यह जानना भी जरूरी है की क्या होस्टिंग डेटा आपकी तकनीकी जरूरत जैसे साइट बिल्डर , प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सपोर्ट, ऑपरेटिंग सिस्टम व अन्य ज़रूरतों को पूरा करता है और क्या वह भविष्य में भी काम आएगा.अपनी वेबसाइट की जरूरत को समझना बेहद जरुरी होता है. आप अपनी वेबसाइट को किस उद्देश्य के लिए बना रहे है, क्या किसी प्रोडक्ट, सर्विसेज या ब्लॉग के लिए, आपकी वेबसाइट किस प्लेटफार्म, किस कोडिंग लैंग्वेज में बना रहे हैं.

कंपनी के रिव्यू पर दीजिए ध्यान

होस्टिंग लेने से पहले हमेशा सभी कंपनियों के रिव्यू और फीडबैक चेक करें. उन्हें एक बार अच्छे से पढ़ें ताकि इससे आपको ये पता लग सके कि कितने लोग कंपनी से होस्टिंग लेना पसंद कर रहे हैं. जब सारे संदेह दूर हो जाएं तब ही आप होस्टिंग खरीदे..

इसे भी पढ़ें: Co-Tweet फीचर लेकर आ रहा है ट्विटर, दो लोग मिलकर कर सकेंगे ट्वीट

आप अपनी वेबसाइट के मुख्य उद्देश्य को भी जरूर समझें. आप किस जरूरत के लिए इसे बनवा रहे हैं. इसके लिए प्रोवाइड होने वाले प्लेटफार्म, ब्लॉग, सर्विस और कोडिंग लैंग्वेज का ध्यान जरूर रखें.

कस्टमर केयर कितना मजबूत है?

आपकी तकनीकी या अन्य सहायता के लिए कस्टमर केयर 24/7 उपलब्ध है या नहीं. आपको ईमेल, फोन या चैट पर सपोर्ट और सॉल्यूशन मिल रहे हैं या नही. आपकी ऑडियंस कहां से है. ऐसे सभी सवालों के जवाब जान कर वेब होस्टिंग का चयन करें.

सर्वर की जानकारी लीजिए

वेब होस्टिंग खरीदते वक्त सर्वर की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है. कंपनी के पास कितने सर्वर हैं, इस बात की जानकारी किसी एक्सपर्ट से जरूर ले लें.

Tags: Information and Technology, Tech news, Tech News in hindi, Technology

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.