गूगल मैप बताएगा सफर से पहले टोल का टोटल खर्च, बगैर टोल वाला रास्ता चुनने में भी करेगा मदद

Spread the love

[ad_1]

नई दिल्ली. किसी भी राजमार्ग पर सफर करने वाले वाहन (बाइक को छोड़कर) को टोल चुकाना पड़ता है. अगर यह सफर लंबा है तो आपको एक से अधिक बार भी टोल देना पड़ सकता है. अगर आपको पहले से पता हो कि मार्ग पर आपको कितना टोल चुकाना है तो आप अपने सफर की कुछ योजनाएं उस आधार पर तैयार कर सकते हैं. अब गूगल मैप्स जल्द ही आपको ये सुविधा देने वाला है.

गूगल ने अपने कम्युनिटी पेज पर एक पोस्ट में लिखा है कि लोगों को टोल मार्गों और बगैर टोल वाले मार्गों के बीच में विकल्प देने के लिए कंपनी गूगल मैप पर टोल प्राइज का फीचर लेकर आएगी.

ये भी पढ़ें- पासवर्ड याद रखने के झंझंट से मिलेगा छुटकारा, Apple और Google ला रही Passkeys तकनीक

कैसे काम करेगा ये फीचर
गूगल ने बताया है कि आप मैप पर अपने गंतव्य स्थान तक का टोल प्राइस देख सकेंगे. कंपनी के अनुसार, मैप पर टोल से संबंधित सूचना स्थानीय प्राधिकरण से प्राप्त विश्वसनीय जानकारी पर आधारित होगी. उन्होंने कहा कि कंपनी जिन फैक्टर्स पर यहां गौर कर रही है उनमें से एक है आपके पास टोल पास की उपलब्धता. इसके बाद आप सप्ताह के किस दिन उस मार्ग पर जा रहे हैं और उन टोल नाकों पर दिन के किस समय कितना शुल्क लग रहा है. गूगल मैप में आपको ‘टोल पास’ से लिए जाने वाले भुगतान और बगैर टोल के लिए जाने वाले भुगतान दोनों देखने को मिलेंगे. इसके अलावा अगर आप टोल भुगतान करना ही नहीं चाहते तो मैप आपको दूसरा रास्ता सुझाएगा जहां टोल नहीं देना होगा. ऐप में आपको अवॉइड टोल का ऑप्शन मिलेगा.

हर रूट के लिए नहीं है उपलब्ध
टीओआई की एक खबर के मुताबिक आईओएस में यह फीचर दिख जरूर रहा है लेकिन अभी यह हर रूट के लिए मौजूद नहीं है. गूगल ने कहा है कि यूजर्स को एंड्रायड व आईओएस पर 2000 टोल रोड्स देखने को मिलेंगी. बता दें कि ये 2,000 सड़कें केवल भारत में नहीं होंगी. भारत के अलावा अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया भी इसमें शामिल है. इसलिए मैप पर भारत की कितनी टोल रोड दिखेंगी इस पर अभी तस्वीर साफ नहीं है.

ये भी पढ़ें- काम की बात: डिजिटल पेमेंट के लिए Google Pay से कैसे लिंक करें क्रेडिट कार्ड, जानिए

Tags: Google maps, Technology, Toll plaza

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.