How to Make Aadhaar PVC card uidai Aadhaar Card Update SSND

Spread the love

[ad_1]

How to Make Aadhaar PVC card: आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर को सरकारी या प्राइवेट काम, हर जगह आधार कार्ड काम आता है. आधार कार्ड का इस्तेमाल भारत के किसी भी हिस्से में एक जैसा ही होता है. आधार कार्ड न सिर्फ आपका पहचान पत्र है बल्कि कई सरकारी सेवाओं का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड की ही जरूरत होती है.

अब तो ज्यादातर लोग हर समय अपनी पॉकेट में आधार कार्ड साथ लेकर चलते हैं. आधार कार्ड कागज का होने की वजह इसके कटने-फटने या खराब होने के चांस बने रहते हैं. इस समस्या का समाधान है प्लास्टिक वाले आधार कार्ड.

पीवीसी वाला आधार कार्ड (Aadhaar PVC Card)
आप भी पीवीसी वाले आधार कार्ड (Aadhaar PVC Card) बनवा सकते हैं. ये प्लास्टिक आधार कार्ड खराब नहीं होते हैं. आप केवल एक मोबाइल नंबर से भी अपने पूरे परिवार के पीवीसी वाले आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- ये हैं सबसे कमजोर Password, 1 सैकेंड में हो सकते हैं हैक, भूलकर भी ना करें इस्तेमाल

UIDAI ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस नई सुविधा के बारे में जानकारी शेयर की है. यूआईडीएआई ने मैसेज दिया है- “आप अपने मोबाइल नंबर से पूरे परिवार के लिए आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. एक पीवीसी आधार कार्ड के लिए 50 रुपये का भुगतान करना होगा.

Aadhaar PVC card, How to Make Aadhaar PVC card, aadhar pvc card apply,

ऑनलाइन अप्लाई
पीवीसी आधार कार्ड के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. पीवीसी आधार कार्ड के लिए आप myaadhaar.uidai.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं. यहां आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. अपना आधार कार्ड नंबर के साथ कैप्चा कोड डालकर रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करें. आधार नंबर और कैप्चा कोड डालने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.

यह भी पढ़ें- Chrome logo में हुआ बदलाव, 14 साल में 4 बार बदल चुका है डिजाइन

अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा. यहां Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें. अब आपके सामने आपके आधार कार्ड की पूरी डिटेल और तस्वीर उभर कर सामने आ जाएगी. यहां Next क्लिक करें और अब ऑनलाइन 50 रुपये जमा करने का प्रोसेस आएगा. पमेंट जमा करें. इस तरह आप पीवीसी आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

UIADI पर करें अप्लाई
आप आधार नंबर, वर्चुअल आईडी या एनरोलमेंट आईडी का उपयोग करके कार्ड को ऑनलाइन uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in पर पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Instagram की लत छुड़ाएगा यह फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

uidai.gov.in वेबसाइट पर Order Aadhaar PVC Card’ सर्विस पर क्लिक करें और अपना 12 अंकों का यूनिक आधार नंबर (UID) या 28 अंकों का एनरोलमेंट नंबर दर्ज करें. सिक्योरिटी कोड दर्ज करें और फिर चेक बॉक्स पर क्लिक करें ‘यदि आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है, तो कृपया बॉक्स में चेक करें. नॉन-रजिस्टर्ड/अल्टरनेट मोबाइल नंबर दर्ज करें. फिर ‘Send OTP’ पर क्लिक करें.

अब Terms and Conditions के चेक बॉक्स पर क्लिक करें. ओटीपी वेरिफिकेशन को पूरा करने के लिए ‘Submit’ ऑप्शन पर क्लिक करें. यहां Make payment पर क्लिक करें. आपको पेमेंट गेटवे पेज पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई जैसे पेमेंट ऑप्शन पर पेमेंट करें.

पेमेंट के बाद, एक डिजिटल सिग्नेचर के साथ एक रसीद तैयार की जाएगी जिसे डाउनलोड किया जा सकता है. आपको एसएमएस से सर्विस रिक्वेस्ट नंबर भी मिलेगा.

Tags: Aadhaar Card, Aadhaar update, PAN-Aadhaar linking

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.